Blog image

गर्मियों में आंखों की समस्याओं से आप कैसे बच सकते हैं।

DR. ANUP ASHOK SADAFALE In Eye Health

Apr 10, 2024 | 1 min read

आंखें हमारे शरीर का एक अहम हिस्सा है और यह बहुत ही संवेदनशील (सेंसिटिव) होती है इसीलिये बदलते मौसम के अनुसार हमें इनका ख़याल रखना चाहिए। क्या आप भी जानना चाहते हैं कि गर्मी में हम अपनी आंखों की देखभाल कैसे कर सकते हैं और गर्मियों में आंखों की समस्याओं से कैसे बच सकते हैं। हम अक्सर हमारी आंखों की देखभाल को नजरंदाज करते हैं जबकी अगर हमने हमारी आंखों की देखभाल नहीं की तो हमारी आंखों को काफी नुकसान हो सकता है। हमें अपनी त्वचा के साथ-साथ आंखों की देखभाल भी करनी चाहिए, यदि आंखों की पर्यापत देखभाल नहीं कि जाए तो उससे हमारी आंखों में खुजली, जलन, आंखों का लाल होना जैसी विभिन्न समस्याएँ हो सकती है।

 

इस ब्लॉग में हम जानेंगे कि गर्मी में हम अपनी आंखों की देखभाल कैसे कर सकते हैं।

 

गर्मी में आंखों की देखभाल कैसे करें?

गर्मी में होने वाली तेज धूप न केवल आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक है बल्कि आपकी आंखों के लिए भी हानिकारक है, इससे बचने के लिए आप निम्नलिखित उपाय कर सकते हैं।

  • धूप का चश्मा पहनें : जब भी आप बाहर जाएं, सुरज की किरणों से आपकी आंखों को बचाने के लिए चश्मा पहनें। यह धूप की हानिकारक अल्ट्रावायलेट ए (UV A) और अल्ट्रावायलेट बी (UV B) किरणों से आपकी आंखों को बचाता है।
  • हाइड्रेटेड रहें: गर्मियों में, अधिक पसीना आपके शरीर से पानी की मात्रा को कम कर सकता है, जिससे आपकी आंखों को सूखापन (dryness) हो सकता है। इसलिए, ध्यान रखें कि आप पर्याप्त पानी पिएं ताकि आपके शरीर और आंखें हमेशा हाइड्रेटेड रहें।
  • आंखों को साफ करें: रोजाना आंखों को ठंडे पानी से धोकर साफ करें। यह आंखों की सभी धूल और कणों को निकालेगा और उन्हें स्वस्थ बनाए रखेगा।
  • आँखों को ठंडा रखें: गर्मियों में, आंखों को ठंडा रखने के लिए ठन्डे दृश्यों की तलाश करें। यह आंखों के दृश्य को सुधार सकता है और उन्हें आराम दे सकता है। आप अपनी दोनों आंखों को आराम और ठंडक देने के लिए खीरे का एक टुकड़ा आंखों पर रख सकते हैं।
  • उचित नींद: 6 से 8 घंटे की नींद जरूरी है क्योंकि यह आपकी आंखों को पुनर्जीवित करने में मदद करती है।
  • आंखों की मसाज करें: अगर आपकी आंखें थक जाती हैं तो उन्हें दिन में कुछ आराम देने के लिए आंखों की मसाज करें। इससे आंखों को आराम मिलेगा और धूप से होने वाले नुकसान को कम किया जा सकता है।
  • हेल्दी डाइट : आंखों को स्वस्थ और सुंदर बनाए रखने के लिए रोजाना फलों और सब्जियों का सेवन करें। डाइट में ओमेगा-3 फैटी एसिड, जिंक और विटामिन सी और ई जैसे फूड्स का सेवन करें। ये फूड्स दृष्टि संबंधी समस्याएं कम होने के साथ मोतियाबिंद के खतरे को कम करते हैं। डाइट में हरी सब्जियां, सैल्मन, अंडे, साबुत अनाज, चिकन और खट्टे फल आंखों के लिए फायदेमंद होते हैं।
  • एक्टिव रहें: हेल्दी डाइट के साथ नियमित व्यायाम गर्मी में आंखों को हेल्दी रख सकता है। व्यायाम मोटापे, उच्च रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के नियंत्रण में भी सहायता करता है और आंखों को हेल्दी रखता हैं। वहीं दिन में दो घंटे या उससे अधिक समय बाहर बिताने से मायोपिया की संभावना कम हो सकती है, भले ही यह स्थिति परिवार में हो।

 

गर्मियों में आंखों की समस्याओं से बचाने के लिए स्क्रीन टाइम कम करें और स्मोकिंग करने से भी बचें। आंख संबंधित समस्या होने पर डॉक्टर को अवश्य दिखाएं।

 

इन सरल उपायों को अपनाकर, आप अपनी आंखों को गर्मियों में स्वस्थ और मजबूत बना सकते हैं। यदि आपकी आंखों में किसी भी प्रकार की समस्या हो, तो डॉक्टर (Eye Specialist) से परामर्श करें और उनकी सलाह का पालन करें। अब जाकर, आप गर्मियों का आनंद लें, बिना किसी चिंता के!

 

आंख में इंफेक्शन के लक्षण क्या- क्या हो सकते हैं।

आंख में इंफेक्शन के लक्षण कई अलग तरह के हो सकते हैं, जो व्यक्ति के स्वास्थ्य की स्थिति और इंफेक्शन के प्रकार पर निर्भर करते हैं। यहां कुछ आम लक्षण हैं जो आंख में इंफेक्शन की प्रकृति को सूचित कर सकते हैं:

  • लाल और सूजन: इंफेक्शन के कारण आंख के आसपास लाल रंग का दाग और सूजन हो सकता है। यह स्थिति आंख की पलकों के आसपास या आंख के सुराही हिस्से में भी हो सकती है।
  • आंख से पानी या आँसू बहना: इंफेक्शन के कारण आंख में अधिक आँसू या पानी का निकलना। इसके साथ ही, आंख से पुरुलेंट (पुस) या जलीय निकासी भी हो सकती है।
  • खुजली या दर्द: इंफेक्शन के कारण आंख में खुजली, दर्द, या तकलीफ महसूस हो सकती है। यह आमतौर पर आंख के अंदर या बाहर की कोनों में होती है।
  • आंख का लाल होना: इंफेक्शन के कारण आंख का रंग लाल हो सकता है, जिसे “पिंक आई” भी कहा जाता है। यह आमतौर पर आंख के सफेद हिस्से में दिखाई देता है।
  • दृष्टि में परिवर्तन: इंफेक्शन के कारण आंख की दृष्टि में धुंधलापन, कमजोरी, या अन्य परिवर्तन हो सकते हैं। यह एक सामान्य लक्षण होता है जब इंफेक्शन आंख के कोनों को प्रभावित करता है।
  • संक्रमण फैलने का खतरा: अगर किसी को आंख में इंफेक्शन होता है तो वह संक्रमण को दूसरों को भी फैला सकता है। ऐसे में आपको अन्य लोगों के साथ संपर्क से बचना चाहिए और इंफेक्शन के लक्षणों को ठीक से जानकारी लेना चाहिए।

 

यदि आपको इन लक्षणों में से किसी भी एक या अधिक का अनुभव होता है, तो आपको तुरंत चिकित्सा परामर्श लेना चाहिए। आंख में इंफेक्शन समय रहते उपचार किया जाने पर सामान्यत: अच्छी तरह से ठीक हो सकता है, लेकिन अगर अनदेखा रहा जाए, तो यह गंभीर समस्याओं का कारण बन सकता है।

Like0 Share0

Written and Verified by:

DR. ANUP ASHOK SADAFALE

DR. ANUP ASHOK SADAFALE

MBBS, DNB (OPHTHALMOLOGY)

MEET THE EXPERT

Related Blogs

Get a Call Back

Book Appointment Call now 1800 1200 111